Search
  • GISK GISK

डर

आप जीवन में सिर्फ दो डरो के साथ पैदा हुए हैं । एक गिरने का डर और दूसरा शोर का डर । बाकी सभी डर आपके जीवन में बाद में हासिल किए गए हैं । डर मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है।सामान्य डर अच्छा है लेकिन असामान्यडर बहुत बुरा है। अगर आप डर के बारे में लगातार सोचेंगे तो वह डर आपके दिमाग में दहशत और आंतक का एहसास पैदा करवाता है। डर को अपने जीवन से निकालनेके लिए आपको प्यार , विश्वास , ईमानदारीऔर ईश्वर पर भरोसा रखना अति आवश्यक है।

डर आपके दिमाग का बुरा विचार है। आपको अगर डर को पराजित करना हो तो आप अपने दिमाग को अच्छे विचारोंसे भर दें। जिस काम को आप करने से डरते हैं, वह काम आप जरूर करें ।जैसा कि अगर आपको तैरना नहीं आता, आप पानी से डरते हैं तो आप यह काम विश्वासके साथ करते हैं तो पानी में जाने और इसे जीतने के लिए मजबूर हो जाते हैं।


डर ने लाखों लोगों को मारा है। डर को हराने के लिए आप अपने आप पर विश्वासरखें। ईश्वर पर आस्था रखें। अगर आप असफलता से डरते हैं, तो सफलता की ओर ध्यान दें। अगर आप बीमारी से डरते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। अगर आप दुर्घटनासे डरते हैं तो ईश्वर के मार्गदर्शन और उसकी संरक्षणपर ध्यान दें ।अगर आप मौत से डरते हैं तो आप शाश्वत जीवन के बारे में सोचें और उनका अनुसरण करें। यह जीवन आपको ईश्वर ने दिया है , तो फिर इसमें डर कहाँ? जीवन है उसे खुशी से जियें। किसी ने खूब कहा है _ जिस काम से आप डरते हैं , उस काम को आप कर दे डर की मौत तय है।

5 views0 comments

Recent Posts

See All